Meta Robots Tag Kya Hai
Meta Robots Tag Kya Hai और इसके प्रकार – पूरी जानकारी हिंदी में
Meta Robots Tag सर्च इंजन में किसी वेबपेज की Indexing तथा वेबपेज सर्च इंजन रिजल्ट पेज में कैसे दिखेगा इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. और गूगल, बिंग जैसे भरोसेमंद सर्च इंजन Meta Robots tag का पालन सख्ती से करते है. इसलिए इन टैग के बारे में इनफार्मेशन हर Blogger और SEO Person को होना जरुरी है.
आज के इस लेख के द्वारा हम आपको Robots Tag Kya Hai और Robots Tag के प्रकारों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, और साथ में ही इस लेख में आपको यह भी जानने को मिलेगा कि Robots.txt File किस प्रकार से Robots Tag से भिन्न है. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को.
Robots Tag क्या है (What is Robots Tag in Hindi)
Meta Robots Tag किसी वेबपेज के Header Section में इस्तेमाल किये जाने वाले ऐसे मेटा टैग होते हैं जिनके द्वारा आप किसी वेबपेज की सर्च इंजन में Indexing को कंट्रोल कर सकते हैं. और साथ में ही वह वेबपेज सर्च इंजन रिजल्ट पेज में कैसा दिखाई देगा यह भी कण्ट्रोल कर सकते हैं. ध्यान दें कि Robots Tag को केवल पेज Level पर Apply किया जाता है ना कि वेबसाइट पर.
Robots Tag के प्रकार
अभी के समय में गूगल मुख्य रूप से 13 Robots Meta tag का इस्तेमाल करता है. एक रोबोट टैग को गूगल ने जनवरी 2022 में ही लांच किया. लेख में आगे हमने पूरे 13 रोबोट टैग के बारे में आपको बताया है, इन सभी टैग के बारे में आप ध्यान में पढ़ें क्योंकि इनमें से एक भी टैग का गलत इस्तेमाल आपकी वेबसाइट की Indexing और रैंकिंग को effect कर सकता है.
1. No Index
No Index टैग का इस्तेमाल करने से किसी भी वेबपेज की Indexing को रोकी जाती है. अगर आपके किसी वेबपेज में No Index का टैग है तो वह वेबपेज गूगल में Index नहीं होगा, और जो वेबपेज Index नहीं होता है वह सर्च इंजन रिजल्ट पेज में भी नहीं दिखाई देता है. अगर आप अपने वेबसाइट में किसी वेबपेज की Indexing को रोकना चाहते हैं तो इस टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
No Index Format
2 – No Follow
No Follow टैग का इस्तेमाल करके आप किसी वेबपेज में मौजूद सभी लिंक को एक साथ No Follow कर सकते हैं. आप जिस भी वेबपेज में No Follow टैग का इस्तेमाल करेंगे उस वेबपेज पर मौजूद सभी लिंक No Follow हो जायेंगे.
No Follow Format
3 – No Archive
यदि आप किसी वेबपेज का Cache किया हुआ पेज सर्च इंजन रिजल्ट पेज में नहीं दिखाना चाहते हैं No Archive टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस टैग के द्वारा गूगल फ्रेश पेज को ही रिजल्ट पेज में दिखायेगा.
No Archive Format
4 – No Snippet
किसी वेबपेज में No Snippet टैग का इस्तेमाल करने से आप उस पेज के Text और Video Snippet को सर्च रिजल्ट में आने से रोक सकते हैं. यह टैग Image Snippet को नहीं रोकता है, केवल Text और Video Snippet को ही रोकता है.
No Snippet Format
5 – Max Snippet
Max Snippet Tag का इस्तेमाल करके आप Text को Snippet रिजल्ट में दिखा सकते हैं और साथ में ही Text की Snippet में Length निर्धारित कर सकते हैं. Max Snippet Tag में नंबर का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह सर्च इंजन को बताता है कि कितने Character को Snippet रिजल्ट में दिखाना है.
अगर आप (-1) लिखेंगे तो आप गूगल को Allow करते हैं कि वह कितना भी लम्बा Snippet इस्तेमाल कर सकता है. वैसे यह टैग उतना महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि गूगल अपने अनुसार Text Length की Snippet Show करता है.
Max Snippet Format
6 – Max Image Preview
Max Image Preview टैग का इस्तेमाल करके आप Image Snippet में दिखने वाली इमेज Size को कंट्रोल कर सकते हैं. यह टैग तीन प्रकार के होते हैं. यदि आप none का इस्तेमाल करते हैं तो इमेज snippet में नहीं दिखेगी, standard का इस्तेमाल करने पर इमेज snippet में नॉर्मल साइज़ में दिखाई देगी और large का इस्तेमाल करने पर इमेज snippet में बड़े साइज़ में दिखाई देगी.
Max Image Preview Format
7 – Max Video Preview
Max Video Preview टैग, Max Image Preview टैग से मिलता जुलता है. इस टैग में नंबर का इस्तेमाल किया जाता है, और वह भी (0) और (-1) का.
अगर आप इस टैग में (0) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके वेबपेज की विडियो snippet में नहीं दिखाई देंगीं, केवल इमेज ही Show होंगे. और अगर आप (-1) का इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब हुआ कि आपके वेबपेज की विडियो भी Snippet रिजल्ट में दिखाई देंगीं.
Max Video Preview Format
8 – No Image Index
No Image Index टैग का इस्तेमाल करने से सर्च इंजन आपके उस वेबपेज पर मौजूद किसी भी इमेज को Index नहीं करेंगे. अगर आप अपने वेबपेजों में इमेज की Indexing को रोकना चाहते हैं तो इस टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
No Image Index Format
9- No Translate
No Translate टैग का इस्तेमाल करने से आपके Visitor के पास आपके वेबपेज को ट्रांसलेट करने का Option नहीं होगा. वे केवल उसी language में कंटेंट को पढ़ पायेंगे जिस Language में आपने वास्तव में कंटेंट लिखा है.
No Translate Format
10 – Unavailable After
Unavailable After टैग का इस्तेमाल करके आप किसी वेबपेज को एक निश्चित तारीख के बाद सर्च इंजन में Show होने से रोक सकते हैं. इस टैग में Date का इस्तेमाल किया जाता है. आप Month/Date/Year या Year-Month-Date के क्रम में Date को लिख सकते हैं.
Unavailable After Tag Format
11 – All
All टैग का इस्तेमाल करने से सर्च इंजन आपके पूरे वेबपेज के कंटेंट, इमेज, विडियो सभी को Index करते हैं. अगर आप अपने वेबपेज पर सभी प्रकार के कंटेंट को Index करवाना चाहते हैं तो All टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
All Tag Format
12 – None
None टैग एकदम विपरीत है All टैग के. जिस वेबपेज में None Tag का इस्तेमाल होता है सर्च इंजन उस वेबपेज पर किसी भी प्रकार के कंटेंट को Index नहीं करते हैं.
None Tag Format
13 – Index if embedded
इस टैग को गूगल ने हाल ही में लांच किया है. जब एक HTML डॉक्यूमेंट में किसी दुसरे HTML डॉक्यूमेंट को add किया जाता है तो उसे embedded कहते हैं. जैसे आप अपने वेबपेज में कोई YouTube की विडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर Google Map को embed करते हैं. एक HTML डॉक्यूमेंट में दुसरे HTML डॉक्यूमेंट को embedded करने के लिए iframe का इस्तेमाल किया जाता है.
इस टैग का इस्तेमाल करके वेबपेज में Embed किये गए डॉक्यूमेंट भी Index होंगें. इस टैग को आप केवल उसी डॉक्यूमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें पहले से ही No Index का टैग लगा है.
Index if embedded Tag Format
Robots Tag और Robots.txt File में अंतर
Robots Tag
Robots.txt File